I have a dream summary in Hindi || I have a dream by Martin Luther King Jr. summary

 

I Have a Dream

Martin Luther King Jr.

Summary in Hindi

लगभग एक सौ वर्ष पहले अमेरिका के महान् राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने मुक्ति घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए थे । इस घोषणा ने सभी नीग्रो गुलामों को मुक्त कर दिया था । उनको अमेरिका के नागरिकों के रूप में पूरे अधिकार और न्याय का वचन दिया गया था ।
नीग्रो मुक्त नहीं हैं
गुलामी से मुक्ति के एक सौ वर्ष पश्चात् भी नीग्रो स्वतंत्र नहीं हैं । वे गंदी बस्तियों में रहते हैं । वे अलगाव में रहते हैं । उन्हें कोई न्याय नहीं मिलता है । वे दयनीय निर्धनता में जीते हैं ।
तकाज़ा
मार्टिन लूथर का भाषण अमेरिकी राष्ट्र को सशक्त तकाजा है । वह कहते है कि नीग्रो से किए गए वादे पूरे नहीं किए गए हैं । अमेरिका में न्याय है, परन्तु नीग्रो उससे वंचित हैं, वहाँ समृद्धि है परन्तु नीग्रो निर्धनता में जीते हैं; वे अलगाव में जीते हैं जैसे कि उन्हें अपने ही देश में देश- निकाला मिला हुआ है ।
परिस्थिति की तात्कालिता
मार्टिन लूथर कहते है कि नीग्रो और प्रतीक्षा नहीं कर सकते । आंदोलन बिना क्षीण हुए चलता रहेगा । जब तक नीग्रो को न्याय प्राप्त नहीं हो जाता पीछे नहीं मुड़ेंगे । वह कहते है कि जो समझते हैं कि आंदोलन शीघ्र पराजित हो जाएगा , उन्हें झंझोड़ कर जगाना पड़ेगा । यदि नीग्रो को नागरिकता के अधिकार प्राप्त नहीं होते, विद्रोह चलता रहेगा , और राष्ट्र की नींव तक हिला देंगे ।
लोगों को संदेश  
मार्टिन लूथर अपने लोगों से कहते है कि उन्होंने न्याय प्राप्त करने के लिए बहुत कष्ट सहे हैं । कुछ पर अभियोग लगाए गए, पीटे गए और जेल में डाल दिये गये । वह उनसे आग्रह करते है कि वे अपना संघर्ष इस विश्वास से जारी रखें कि अकारण कष्ट सहना मुक्तिप्रद होता है । वह लोगों से कहते है कि वे अपने संघर्ष में कोई बुरा या कोई हिंसा न करें, और कुछ भी ऐसा न करें जिससे किसी प्रकार घृणा या कटुता पैदा हो । वह उन्हें स्मरण कराता है कि श्वेत लोग उनके मित्र हैं, उनके शत्रु नहीं हैं ।




मेरा एक सपना है
मार्टिन लूथर को विश्वास है कि कठिनाइयों और कुंठाओं के बावजूद, परिस्थितियाँ बदलेंगी । वह कहते है कि उसका एक सपना है । वह कहते है कि एक दिन आएगा जब अन्याय और भेदभाव समाप्त हो जाएँगे । भूतपूर्व गुलाम - मालिकों के बेटे और भूतपूर्व गुलामों के बेटे एक साथ भाईचारे से बैठेंगे । उसका सपना है कि एक दिन काले लड़के-लड़कियों के साथ श्वेत लड़के- लड़कियाँ हाथों में हाथ पकड़ेंगे । उसका सपना है कि एक दिन वे सभीकाले व श्वेत लोग, इकठे मिलकर गाएँगे, "हम स्वतंत्र हैं ।"

2 Comments

Post a Comment