A marriage proposal summary in Hindi || A marriage proposal by Anton Chekhov

A Marriage Proposal

Anton Chekhov

Summary in Hindi

 

चूबूकोव बूढ़ा जमींदार है । उसकी एक पुत्री नटालिया है जो 25 वर्ष की है । वह अविवाहित है । चूबूकोव उसका विवाह करने के लिए चिन्तित है । नटालिया भी विवाह कराने के लिए आतुर है। लगता है कि वह सुन्दर नहीं है परन्तु वह थोड़ी बहुत शिक्षित है और घर सम्भालने में चतुर है। लोमोव उनका पड़ोसी है । वह भी जमींदार है और वह पैंतीस वर्ष का है । वह अभी कुंवारा है । वह शीघ्र उत्तेजित हो जाता है । वह कई तकलीफों से पीड़ित है । उसका दिल धक-धक करता है, उसकी कनपटियाँ फड़कती हैं और उसकी टाँगें सुन्न हो जाती हैं । लोमोव नटालिया से विवाह करने का निर्णय लेता है । लोमोव अपनी बीमारियों से भली-भाँति अवगत है । वह समझता है कि वह एक नाजुक अवस्था में पहुँच गया । अब समय आ गया है कि वह विवाह कर ले । उसे अपना जीवन नियमित करने की आवश्यकता है । वह समझता है कि नटालिया अच्छी पत्नी रहेगी । उसे उससे बेहतर किसी अन्य के मिलने की अपेक्षा नहीं है ।
लोमोव चूबूकोव से मिलने आता है
लोमोव प्रातः का कोट पहनकर नटालिया के समक्ष विवाह प्रस्ताव रखने के उद्देश्य से चूबूकोव के घर जाता है । चूबूकोव को आश्चर्य होता है परन्तु वह लोमोव का सौहार्दपूर्ण स्वागत करता है। लोमोव शर्मीले ढंग से चूबूकोव से कहता है कि वह नटालिया से विवाह करना चाहता है । चूबूकोव को अति प्रसन्नता होती है । वह लोमोव को विश्वस्त करता है कि नटालिया उसे स्वीकार कर लेगी ।
लोमोव व नटालिया झगड़ पड़ते हैं
चूबूकोव अन्दर जाता है और नटालिया को लोमोव के पास भेज देता है । परन्तु वह उसे नहीं बताता है कि लोमोव उसके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रखना चाहता है । नटालिया लोमोव को औपचारिक वस्त्र पहने हुए देखकर चकित होती है । वह जानना चाहती है कि लोमोव ने औपचारिक वस्त्र क्यों पहन रखे हैं । लोमोव की समझ में नहीं आता है कि वह बात कैसे शुरू करे । वह नटालिया से कहता है कि वे अच्छे और घनिष्ट पड़ोसी हैं । वे इतने बनिष्ट हैं कि उसकी बैलों की घास स्थली उनके भुर्ज वन के साथ-साथ है । नटालिया तुरन्त उसे टोकती है । वह उससे कहती है कि घास स्थली उसकी नहीं उनकी है । परन्तु लोमोव अपने दावे पर अडिग रहता है । वह उससे कहता है कि उसकी चाची की दादी ने वह उसके पड़दादा के कृषकों को निशुल्क प्रयोग करने के लिए दी थी क्योंकि वे उसकी ईंटें बनाते थे । चालीस वर्ष तक कृषकों ने उसका निशुल्क प्रयोग किया । फिर वे उसे अपनी समझने लग पड़े । परन्तु अधिनियम के पारित होने के पश्चात् कोई विवाद न रहा । सरकारी रिकार्ड में वह उसी की है । इस बात से नटालिया और लोमोव में झगड़ा आरम्भ हो गया । नटालिया कहती है कि घास स्थली का मूल्य केवल तीन सौ रूबल है । परन्तु वह उस पर अपना हक नहीं छोड़ सकती । लोमोव भी यही बात कहता है । नटालिया कहती है कि वह घास स्थली में घास काटने के लिए अपने नौकर भेज देगी । लोमोव कहता है कि वह उन्हें धक्के देकर बाहर निकाल देगा । 


झगड़े में चूबूकोव की भूमिका
चूबूकोव को उनके झगड़ने का शोर सुनाई पड़ता है । वह वहाँ पर आ जाता है । नटालिया उससे कहती है कि वह लोमोव को बता दे कि घास स्थली किसकी है । चूबूकोव नटालिया का पक्ष लेता है । वह लोमोव से कहता है कि उनके कृषक उसकी चाची की दादी को लगान इसलिए न देते थे क्योंकि घास स्थली विवादित थी । लोमोव मामला अदालत में ले जाने की धमकी देता है। चूबूकोव कहता है कि वह तुच्छ व्यक्ति है जो सदा मुकदमेबाजी के लिए बहाना खोजता रहता है । वे एक-दूसरे को गालियाँ देते हैं । लोमोव उत्तेजित व अधीर हो जाता है । उसका सिर फड़फड़ा रहा है
, उसकी टाँगें सुन्न हो गई हैं और उसकी आँखें ऐंठ गई हैं । वह रोता चिल्लाता है। चूचूकोव व नटालिया उस पर निर्दयता से चीखते रहते हैं । लोमोव धीरे-धीरे दरवाजे की ओर बढ़ता है और गली में चला जाता है ।
नटालिया उससे विवाह करने के लिए व्याकुल है
जब लोमोव चला जाता है तो चूबूकोव नटालिया को बताता है कि वह उसके पास विवाह प्रस्ताव लेकर आया था । इस समाचार से नटालिया को बड़ा धक्का लगा । वह उन्मत्त हो जाती है । वह यह बात उसे पहले न बताने के लिए दोषी कहती है । वह उस पर उनके बीच झगड़ा कराने का आरोप भी लगाती है । वह उसे लोमोव को लौटा लाने के लिए कहती है । वह उससे विवाह करने के लिए बेचैन है । वह उसे तुरन्त स्वीकार करना चाहती है । चूबूकोव उलझन में है । वह उस व्यक्ति को कैसे लौटा कर लाए जिसका उसने निरादर किया है और जिसे गालियाँ दी हैं । वह खिन्न है । वह कहता है कि इससे अच्छा है वह आत्महत्या कर ले । परन्तु उसकी खुश किसमत से निर्लज्ज लोमोव स्वयं ही लौट आता है । चूबूकोव लोमोव और नटालिया को अकेला छोड़कर घर के अन्दर चला जाता है ।
लोमोव व नटालिया फिर से झगड़ पड़ते हैं
नटालिया चाहती है कि लोमोव उससे तुरन्त विवाह प्रस्ताव कर दे ताकि वह उसे स्वीकार कर ले। वह लोमोव से मृदुता से सावधानी से बात करती है । वह उससे क्षमा भी मांग लेती है । वह कहती है कि वास्तव में घास स्थली उसी की है । लोमोव वही राग गाने लगता है कि उसका हक कैसे है । नटालिया विषय परिवर्तन करने का प्रयास करती है । वह उससे पूछती है कि वह शिकार खेलने कब जाएगा । लोमोव नटालिया को बताता है कि उसका श्रेष्ठ कुत्ता गैस लंगड़ा हो गया है । वह कहता है कि उसने उसके एक सौ पच्चीस रूबल चुकाए थे । नटालिया कहती है कि उसने मूल्य अधिक दिया था । उसके पिता ने लीप 85 रूबल का खरीदा था । और गैस की तुलना में लीप बहुत बढ़िया शिकारी कुत्ता है । अब वे बहस करने लगते हैं कि दोनों कुत्तों में कौन-सा कुत्ता बेहतर है । लोमोव कहता है कि लीप बेकार कुत्ता है क्योंकि उसका निचला जबड़ा ऊपर वाले से छोटा है । परन्तु नटालिया इस पर हठ करती है कि लीप गैस से बेहतर है क्योंकि वह नस्लदार कुत्ता है जबकि गैस दोगला है । दोनों दावा करते हैं कि उसका कुत्ता बेहतर है । दोनों में से कोई भी झुकने के लिए तैयार नहीं है ।
चूबूकोव नटालिया का पक्ष फिर लेता है
चूबूकोव फिर आ जाता है । नटालिया और लोमोव दोनों उसका फैसला पूछते हैं कि दोनों कुत्तों में कौन-सा बेहतर है । चूबूकोव कहता है कि गैस शुद्ध नसल का है और उसकी टाँगें मजबूत हैं। परन्तु वह बहुत बूढ़ा हो गया है और उसकी थूथन बहुत छोटी है । लोमोव के दिल की धड़कन फिर तेज हो गई है । लोमोव चूबूकोव को याद दिलाता है कि जब मयूस्किनफिल्ड में वे शिकार कर रहे थे
, गैस काऊंट के कुत्तों के बराबर भाग रहा था परन्तु लीप पिछड़ गया था । चूबूकोव ने कहा कि लीप इसलिए पिछड़ गया था क्योंकि काऊंट के सहायक ने उसे चाबुक मारा था । क्योंकि वह हर व्यक्ति के अच्छे कुत्ते से ईर्ष्या करता है । परन्तु लोमोव दावा करता कि लीप को चाबुक इसलिए मारा था कि वह लोमड़ का पीछा करने की बजाए भेड़ों के पीछे भागने लगा था । इस पर चूबूकोव को क्रोध आ गया । वह बोला यह झूठ है । वे एक दूसरे को गालियाँ देने लगे । वे एक दूसरे के परिवार में दोष निकालने लगे । लोमोव फिर व्याकुल हो गया । उसका दिल धक-धक करने लगा । उसकी हालत पहले कभी इतनी बुरी न हुई थी । वह पानी पीता है । परन्तु चूबूकोव व नटालिया उस पर चीखते रहते है । लोमोब भी उन पर चीखता है । लोमोव चीखता है कि उसका दिल बैठ रहा है । वह मर रहा है और वह वास्तव में गिर जाता है । चूबूकोव की भी तबियत खराब है ।
लोमोव व नटालिया का विवाह हो जाता है
नटालिया फिर उन्मत्त हो जाती है । वह मानती है कि उसका प्रेमी मर गया है । विवाह करने का अवसर जाता रहा है । वह लोमोव को हिलाती-डुलाती है । वह उसकी सहायता के लिए डाक्टर बुलाना चाहती है । लोमोव पुनः होश में आने लगता है । चूवूकोव लोमोव व नटालिया के हाथ मिला देता है । वह लोमांव से कहता है कि नटालिया ने उसे स्वीकार कर लिया है । वह लोमांव से उसे चूमने के लिए कहता है । लोमोव उसे चूम लेता है । नटालिया प्रसन्न है । परन्तु वे अब भी बहस कर रहे हैं कि उसका कुत्ता बेहतर है । चूबूकोव सब से अधिक प्रसन्न है। उसे चैन मिल गया है क्योंकि अंततः उसकी पुत्री का विवाह हो गया है । वह इसे शैम्पेन से मनाता है ।

  

Post a Comment